त्वचा देखभाल में लैक्टिक एसिड के बारे में जानने के लिए सबकुछ

ऐसा प्रतीत होता है कि इन दिनों अधिक से अधिक स्किनकेयर फ़ार्मुलों में लैक्टिक एसिड का उपयोग किया जा रहा है, और जबकि यह कोई नई बात नहीं है, ब्रांड यह महसूस कर रहे हैं कि घटक कितना प्रिय और बहुमुखी है। उपभोक्ताओं के लिए, यह कई वर्षों से अपने “बड़े भाई” अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) ग्लाइकोलिक एसिड (एएचए) की छाया में रहता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कम महत्वपूर्ण है। वास्तव में, “लैक्टिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड का हल्का, हल्का संस्करण है और, जैसे, त्वचा के प्रकारों की एक विस्तृत विविधता द्वारा सहन किया जा सकता है,” न्यूयॉर्क स्थित त्वचा विशेषज्ञ मेलिसा कंचनपूमी लेविन कहते हैं। एमडी। यहाँ इस शानदार सौंदर्य सामग्री के बारे में क्या जानना है।

लैक्टिक एसिड क्या है?

स्पोकेन, त्वचा विशेषज्ञ डब्ल्यूए डब्ल्यूएम। फिलिप वेर्शलर, एमडी, कहते हैं कि लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला, पानी में घुलनशील अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) है जो शरीर में प्राकृतिक चयापचय और मांसपेशियों के चयापचय के माध्यम से उत्पन्न होता है, खासकर यदि आप अत्यधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं। “यह ग्लूकोज, सुक्रोज और अन्य शर्करा सहित विभिन्न प्राकृतिक स्रोतों से भी बनाया जा सकता है – लैक्टिक एसिड का एक सामान्य प्राकृतिक स्रोत खट्टा दूध है। यह बताया गया है कि क्लियोपेट्रा ने अपनी त्वचा को चिकना और युवा बनाए रखने और सूरज की क्षति को ठीक करने के लिए खट्टा दूध का इस्तेमाल किया। स्किनकेयर में, वेस्ट पाम बीच, एफएल त्वचा विशेषज्ञ केनेथ बीयर, एमडी, का कहना है कि इसे एक हल्का एसिड माना जाता है जो लंबे समय से कई कारणों से उपयोग किया जाता है। “यह हमेशा के लिए रहा है और हम इसे त्वचा देखभाल उत्पादों, साइंटिफिकआरएक्स की अपनी लाइन में उपयोग करते हैं। मैं इसकी पुरजोर सलाह देता हूँ। “

इलाज के लिए क्या इस्तेमाल किया जा सकता है?

एक लोकप्रिय एक्सफोलिएंट, लैक्टिक एसिड को केराटोलिटिक एजेंट माना जाता है, जिसे डॉ। वेर्शलर एपिडर्मिस (त्वचा की ऊपरी परत) में पाए जाने वाले प्राथमिक त्वचा प्रोटीन, केराटिन को भंग करने की क्षमता के रूप में वर्णित करते हैं। “इसलिए, यह त्वचा को नरम कर सकता है और कॉर्न्स, कॉलस, मोटी त्वचा वाले क्षेत्रों और यहां तक ​​​​कि मौसा को भी तोड़ सकता है,” वे कहते हैं। “इसके अलावा, जब सूखी, परतदार त्वचा को लैक्टिक एसिड से उपचारित किया जाता है, तो इसके पानी में घुलनशील गुण त्वचा की पानी को बांधने की क्षमता को बहाल करने में मदद करते हैं। लैक्टिक एसिड युक्त मॉइस्चराइज़र के लंबे समय तक उपयोग, विशेष रूप से 12 प्रतिशत रेंज में, केराटोप्लासिया नामक प्रक्रिया में त्वचा को मोटा करने की क्षमता होती है। इसका मतलब है कि त्वचा अपनी बाहरी परतों में अधिक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग पानी रख सकती है, और मोटी त्वचा भी कम सूरज की क्षति और कम झुर्रियाँ और झुर्रियाँ दिखा सकती है।

किसी तरह यह त्वचा को एक्सफोलिएट करना जारी रखते हुए त्वचा के हाइड्रेशन स्तर को बढ़ाने का प्रबंधन करता है। “उच्च सांद्रता में, लैक्टिक एसिड त्वचा कोशिकाओं के बीच संबंध तोड़ने के लिए एक एक्सफ़ोलीएटिंग घटक के रूप में अच्छी तरह से काम करता है, जबकि कम सांद्रता में यह एक humectant के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि इसमें त्वचा की बाहरी परत में पानी खींचने की क्षमता है। त्वचा, “डॉ लेविन कहते हैं।

लैक्टिक एसिड भी जेस्नर के घोल में मुख्य अवयवों में से एक है, जो मुँहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन, झुर्रियाँ, धूप के धब्बे, और बहुत कुछ के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे आम रासायनिक छिलके में से एक है। “लैक्टिक एसिड अपने एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के कारण महीन रेखाओं और रंजकता को कम करने के लिए बहुत अच्छा है,” वे कहते हैं। ब्रिगिट ब्यास, लॉस एंजिल्स स्थित सेलिब्रिटी ब्यूटीशियन और के मालिक ब्रिगिट ब्यूटी.

जिन लोगों को मुंहासे हैं उनके लिए भी यह मददगार हो सकता है। न्यू यॉर्क स्थित त्वचा विशेषज्ञ जोडी लेविन, एमडी कहते हैं, “यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खाली करता है, सेल नवीनीकरण को बढ़ावा देता है और इसके एंटीमाइक्रोबायल गुणों के कारण मुँहासे में भी सुधार कर सकता है।” “लेकिन अधिक उन्नत मुँहासे वाले पुराने किशोरों में, मैं अपने पसंदीदा एएचए के रूप में ग्लाइकोलिक एसिड पसंद करता हूं।”

क्या यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है?

लैक्टिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड की तुलना में एक बड़ा अणु है, जो इसे कम शक्तिशाली और अधिक सहनीय बनाता है। लैक्टिक एसिड न केवल त्वचा कोशिकाओं के छूटने को उत्तेजित करता है बल्कि त्वचा में एक महत्वपूर्ण फैटी एसिड सिरामाइड भी बढ़ाता है जो सुरक्षात्मक त्वचा बाधा के रूप में कार्य करता है। उनकी दयालुता के बावजूद, जोशुआ रॉस, ब्यूटीशियन और . के संस्थापक स्किनलैब लॉस एंजिल्स में, वह हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए पहले कान के पीछे या हाथ के अंदर एक छोटा पैच परीक्षण करने की सलाह देती है कि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं होती है। “आवेदन करने के बाद, 24 घंटे प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या आपको कोई प्रतिक्रिया है, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी है,” वे कहते हैं। ब्यास कहते हैं कि क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड स्वाभाविक रूप से होता है, दूध असहिष्णुता वाले लोगों के लिए, उन्हें कृत्रिम रूप से या गन्ने से प्राप्त लैक्टिक एसिड की तलाश करनी चाहिए।

क्या ऐसी कोई सामग्री है जिसे आपको इसके साथ नहीं मिलाना चाहिए या इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं?

किसी भी अन्य अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की तरह, लैक्टिक एसिड के उपयोग को सुविधाजनक बनाना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि उत्पाद जो इसे अन्य सक्रिय अवयवों जैसे कि रेटिनोइड्स, विटामिन सी, बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड और अन्य अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के साथ मिलाते हैं, जलन पैदा कर सकते हैं त्वचा। “लैक्टिक एसिड की उच्च सांद्रता वाले उत्पादों का अत्यधिक उपयोग, आमतौर पर 10% से अधिक, विशेष रूप से चेहरे पर, त्वचा को परेशान कर सकता है और लाली, फ्लेकिंग, जलन, चुभने, सूजन और सूरज की संवेदनशीलता का कारण बन सकता है,” डॉ। वेर्शलर। “यदि ऐसा होता है, तो बस कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें और फिर धीरे-धीरे उत्पाद को अपने आहार में फिर से शामिल करें। यदि आपके पास सक्रिय एक्जिमा, सोरायसिस, या अन्य सूजन त्वचा की स्थिति है, तो आपको लैक्टिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। और सामग्री का उपयोग करते समय हमेशा दिन के दौरान सनस्क्रीन पहनना याद रखें।

कुछ बेहतरीन लैक्टिक एसिड त्वचा देखभाल उत्पाद कौन से हैं?

संडे रिले गुड जीन्स ($ 105) एक प्रशंसक पसंदीदा है जो लैक्टिक एसिड केंद्र चरण रखता है, लेकिन सभी उत्पाद नहीं करते हैं, और यह उन्हें कम प्रभावी नहीं बनाता है। डॉ. लेविन और डॉ. वेर्शलर पसंद करते हैं SkinBetter AlphaRet नाइट क्रीम ($ 120), जो ग्लाइकोलिक के साथ लैक्टिक को जोड़ती है, साथ ही एक रेटिनॉल, और रॉस का कहना है कि उसका जाना है साधारण लैक्टिक एसिड 10% + HA ($ 7) क्योंकि “यह सस्ती है और हयालूरोनिक एसिड के साथ लैक्टिक को मिलाता है, फिर तुरंत त्वचा को एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करता है।”

जब मास्क और छिलकों की बात आती है तो आपको हर दिन उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है, Beasse एक Environ प्रशंसक है पुनरुद्धार त्रि जैव-वानस्पतिक मास्क ($ 81), जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए लैक्टिक एसिड का उपयोग करता है और रंगद्रव्य के निशान की उपस्थिति को हल्का करता है, और डॉ बीयर उसे पसंद करते हैं वैज्ञानिक आरएक्स छीलने वाली गोलियों को स्पष्ट करता है, जिसमें दोषों को दूर रखने के लिए लैक्टिक, सैलिसिलिक और मैंडेलिक एसिड होते हैं। “वे इष्टतम छीलने या सेल टर्नओवर के लिए त्वचा की सतह को पॉलिश और पॉलिश करने में मदद करते हैं,” वे कहते हैं।

लैक-हाइड्रिन सहित प्रिस्क्रिप्शन लैक्टिक एसिड उत्पाद भी हैं, जो डॉ। लेविन अक्सर बच्चों या युवा किशोरों में शुरुआती मुँहासे के इलाज में उपयोग करते हैं। “मैं इसका उपयोग केराटोसिस पिलारिस के इलाज के लिए भी करता हूं, एक त्वचा की स्थिति जो कई लोगों की होती है जो बाहरी ऊपरी बाहों पर या कभी-कभी जांघों या चेहरे पर छोटे धक्कों में प्रकट होती है,” वे कहते हैं।

क्या इसे पूरे शरीर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है या सिर्फ चेहरे पर?

“यह न केवल चेहरे के लिए, बल्कि पैरों और बाहों के लिए भी बहुत अच्छा है,” डॉ। बीयर। “मैं पसंद करता हूं एमलैक्टिन 12 प्रतिशत लैक्टिक . के साथ [Dr. Werschler also recommends this one] और शरीर के लिए लैक-हाइड्रिन, क्योंकि दोनों में अच्छी मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है।

एक डॉक्टर खोजें

एक नई सुंदरता खोजें “सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य चिकित्सक” आप के करीब






You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!