एक्‍सपर्ट के अनुसार मुंहासों से छुटकारा पाने के 3 उपाय

सामयिक दोष से लड़ना क्रूर हो सकता है। लेकिन आवर्ती ब्रेकआउट से निपटना? असंभव सा लगता है। “मुँहासे सबसे आम त्वचा स्थितियों में से एक है,” न्यूयॉर्क त्वचा विशेषज्ञ इवान रिडर, एमडी ने पुष्टि की, कि मुँहासे प्रकृति में पुरानी हो सकती है और इलाज के लिए कुख्यात रूप से मुश्किल है।

हालांकि, आपके मुंहासे कितने भी गंभीर क्यों न हों, स्पष्ट त्वचा के लिए एक समर्पित उपचार योजना आवश्यक है। और अगर आप मुंहासे वाले रंग को हल्का करने के लिए एक फुलप्रूफ रणनीति की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ स्किनकेयर नियम हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। यहां, हमने त्वचा को हमेशा के लिए परेशान करने वाले पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति के लिए डॉ। राइडर को चुना है।

कुछ प्रमुख जीवनशैली में बदलाव के लिए प्रतिबद्ध

एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करते समय स्पष्ट त्वचा प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, ऐसे कई जीवनशैली विकल्प भी हैं जो आप मुँहासे को कम करने के लिए कर सकते हैं। “हम जानते हैं कि मुँहासे के कई कारक हैं जो इसके विकास में योगदान करते हैं,” डॉ। राइडर। “इनमें हमारे अनुवांशिक मेकअप, हार्मोनल असंतुलन, तनाव, त्वचा देखभाल और आहार विकल्प शामिल हैं।”

डॉ. रीडर के अनुसार, अपने तकिये की अलमारी को नियमित रूप से बदलना महत्वपूर्ण है, अपने आहार से गाय के दूध उत्पादों और परिष्कृत शर्करा को समाप्त करने, दिन में दो बार अपनी त्वचा की सफाई करने और मनोवैज्ञानिक तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करने पर विचार करें। इन सरल परिवर्तनों में से प्रत्येक ब्रेकआउट को कम करने में उपयोगी साबित हुआ है।

त्वचा देखभाल सामग्री के बारे में चयन करें

त्वचा देखभाल उत्पादों को खरीदते समय, सामग्री सूची पर पूरा ध्यान दें। डॉ। रिडर उन उत्पादों की तलाश करने की सलाह देते हैं जिनमें बेंज़ॉयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड या रेटिनोइड्स होते हैं। “बेंज़ॉयल पेरोक्साइड शायद मुँहासे बैक्टीरिया को मारने के लिए सबसे प्रभावी सामयिक है,” डॉ। राइडर। “सैलिसिलिक एसिड भी धीरे-धीरे छूटने में मदद करता है, पिंपल्स को पॉप करता है और किसी भी रंजकता परिवर्तन में मदद कर सकता है।” अंत में, डॉ। रिडर कहते हैं कि रेटिनोइड्स सीधे मुँहासे सूजन मार्ग को रोकते हैं और ब्लैकहेड गठन को रोकने के लिए त्वचा सेल टर्नओवर में मदद करते हैं।

अपने उत्पाद की दिनचर्या को सरल बनाएं

अब जब आप जानते हैं कि किन सामग्रियों को देखना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपकी स्किनकेयर रूटीन ठीक से संरेखित हो। पहला कदम? एक प्रभावी क्लीनर चुनें। “यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो एक फोमिंग क्लींजर की तलाश करें जो त्वचा को ख़राब कर सके,” डॉ। राइडर। “यदि आपके पास शुष्क या संवेदनशील त्वचा है, तो मॉइस्चराइजिंग क्लींजर या माइक्रेलर पानी अधिक सहनशील हो सकता है।”

डॉ. रीडर मौसम और त्वचा के प्रकार के आधार पर एक अलग क्लींजर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। “मैं आमतौर पर इसकी सलाह देता हूं ला रोश-पोसो एफ़ाक्लर माइक्रेलर वाटर ($ 16) सबसे शुष्क महीनों के लिए, ठंडी और संवेदनशील त्वचा के प्रकार, क्योंकि यह साफ करने, मेकअप हटाने और त्वचा को ताजा छोड़ने की क्षमता में बहुत कोमल है, “वे बताते हैं। गर्म जलवायु में या त्वचा के प्रकार के वसा के लिए, La Roche-Posay Effaclar फेस वॉश मुंहासों के खिलाफ औषधीय ($ 16) 2% सैलिसिलिक एसिड और लिपो-हाइड्रॉक्सी एसिड के संयोजन के लिए आपका सबसे अच्छा दांव है जो त्वचा को धीरे से खराब करता है।

हाइड्रेशन भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह त्वचा के रोगाणुओं के स्तर को सही संतुलन में रख सकता है और त्वचा की बाहरी परतों की रक्षा कर सकता है। बस तेल मुक्त, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र देखना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि वे आम तौर पर मुँहासे का कारण या खराब नहीं होते हैं। एक अच्छा विकल्प है La Roche-Posay Toleriane डबल रिपेयर फेस मॉइस्चराइजर ($ 20), जो त्वचा की प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग बाधा को बहाल करने और जलन को शांत करने के लिए नियासिनमाइड, ग्लिसरीन और सेरामाइड्स को जोड़ती है।

अंत में, डॉ. Rieder इसके पक्ष में है एडापलीन जेल ला रोश-पोसो एफाक्लर 0.1% ($ 30) रातोंरात उपचार के रूप में क्योंकि यह मुँहासे को लक्षित कर सकता है और समग्र त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। “यह ओवर-द-काउंटर उपचार के रूप में उपलब्ध कुछ नुस्खे रेटिनोइड्स में से एक है,” वे बताते हैं। चूंकि रेटिनोइड्स थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है, इसलिए इस उत्पाद का उपयोग हर दूसरी रात करके शुरू करें ताकि आपकी त्वचा छूटने के लिए समायोजित हो सके। तो, हर रात इस उपचार का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध रहें – आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगी।

एक डॉक्टर खोजें

एक नई सुंदरता खोजें “सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य चिकित्सक” आप के करीब






You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!